You are here
Home > देश-विदेश > ये कैसी परम्परा :यहाँ बच्चियों के साथ प्रेग्नेंट करने तक करते हैं रेप और फिर ..
loading...

ये कैसी परम्परा :यहाँ बच्चियों के साथ प्रेग्नेंट करने तक करते हैं रेप और फिर ..

दुनिया की हर महिला अपनी शादी की तारीख याद रखना चाहती है। लेकिन इथियोपिया की ज्यादातर महिलाएं अपनी शादी को याद नहीं करना चाहतीं। वजह इतनी खौफनाक है कि आपकी रूह कांप जाएगी। दरअसल, इस देश में लड़कियों को अगवा कर उनसे शादी करना आम बात है। लेकिन किडनैप होने से लेकर शादी के बीच वाले समय तक लड़कियां जिस तकलीफ से गुजरती हैं, उसे शब्दों में ब्यान नहीं किया जा सकता है।

loading...

इस देश की ज्यादातर महिलाओं की शादी किडनैप कर की गई है। इथियोपिया के नेशनल कमिटी ऑन ट्रेडिशनल प्रैक्टिसेज द्वारा किए गए एक सर्वे में ये बात सामने आई थी कि यहां होने वाली करीब 69 प्रतिशत शादियां लड़कियों को अगवा कर की गई थी। यहां 11 साल तक की बच्चियों को भी अगवा किया जाता है। आदमी अपने साथियों के साथ मिलकर पहले लड़कियों को अगवा करते हैं। फिर पुलिस से बचने के लिए लड़कियों को छिपाकर रखा जाता है। इस दौरान आदमी लड़की का तब तक रेप करते हैं, जब तक वो प्रेग्नेंट ना हो जाए। जैसे ही लड़की प्रेग्नेंट हो जाती है, आदमी उसके बच्चे पर अधिकार जमा उससे शादी कर लेता है। ये कुप्रथा इस देश में काफी लंबे समय से चली आ रही है।

एक बार प्रेग्नेंट हो जाने के बाद आदमी लड़की के साथ शादी करने के लिए दवाब बनाने लगता है। लड़की की पढ़ाई छूट जाती है। कम उम्र में मां बनने की वजह से लड़की फिजिकली और मेंटली टॉर्चर होती है। कई मामलों में लड़कियां एड्स जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में भी आ जाती हैं।

इथियोपिया की सरकार ने इस कुप्रथा को रोकने के लिए 2004 में शादी के लिए लड़कियों की उम्र 18 साल होना अनिवार्य कर दिया था। लेकिन तब भी इस कुप्रथा पर रोक नहीं लगी। अभी भी कई लड़कियां अपनी नर्क हो चुकी जिंदगी जी रही हैं। हालांकि, कई ऐसे भी मामले सामने आए हैं, जिसमें कोर्ट ने इस कुप्रथा की शिकार हुई लड़कियों को शादी के बंधन से ना सिर्फ आजाद करवाया बल्कि उन्हें इन्साफ भी दिलवाया।

loading...

Leave a Reply

loading...
Top