You are here
Home > अभी अभी > वीडियो : ये वायरल खबर है सही लेकिन जान लीजिये इसके पीछे का पूरा सच !
loading...
loading...

वीडियो : ये वायरल खबर है सही लेकिन जान लीजिये इसके पीछे का पूरा सच !

आज के समय में ऐसा कोई ही इंसान होगा जो मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करता हो. ये बात तो सभी जानते हैं अपने भारत देश में जितनी भी टेलिकॉम कंपनी हैं उन सभी के नंबर 10 डिजिट के होते हैं. नंबर चाहे किसी भी कंपनी का हो लेकिन होता 10 अंकों का ही है. बता दें 1 जुलाई से भारतीय दूर संचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) सिम के नम्बरों को लेकर बड़ा बदलाव करने जा रही है, जिसे जानने के बाद आप भी हैरान रह जायेंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 1 जुलाई 2018 के बाद अगर आप भी नया सिम खरीदने जा रहे हैं तो वह आपको 10 अंकों का नहीं बल्कि 13 अंकों का मिलने वाला है. तो परेशान नहीं रहिये और आराम करिए. हम आपको इस खबर का वायरल सच बताने जा रहे हैं. बता दें आपका 10 अंकों का मोबाइल नंबर जारी रहेगा. बता दें इस बदलाव से आम आदमी को कोई परेशानी नहीं होने वाली है. यह बदलाव केवल एम् 2 एम् वाले नंबरों के लिए होना है. M2M के अंतर्गत वह सिम आती हैं जो स्वाइप मशीन, कार, बिजली के मीटर आदि से प्रयोग की जाती हैं.

13 जुलाई से सभी कंपनी M2M के लिए 13 अंकों का सिम जारी करेंगी. इसके बाद अक्टूबर महीने से दिसम्बर महीने तक मौजूदा 10 नंबर वाली सिम को भी अपग्रेड कर दिया जायेगा. क्या है M2M- M2M सिम कार्ड मशीन टू मशीन सिम कार्ड होते हैं. दिखने में ये सिम एक सामान्य सिम की तरह ही होती है लेकिन इनका यूज आपके नार्मल मोबाइल फोन में नहीं होता है. M2M सिम का इस्तेमाल सिर्फ डाटा ट्रांस‍मिट करने के लिए किया जाता है. इसका मतलब यह है कि इससे आप वॉइस कॉल नहीं कर सकते. इसलिए इसके नंबर में बदलाव होने से आम सिम वाले लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है.

Leave a Reply

loading...
Top
loading...