महिला ने पिया हर रोज गर्म पानी, परिणाम जानकर दंग रह जायेंगे आप भी..

मित्रों हमारे शरीर को कई तरह की मुसीबतों का सामना करना होता है आपको यह तो पता ही है कि हमारा शरीर पांच तत्वों से बना है जिसमें जल तत्व, अग्नि तत्व , वायु तत्व, पृथ्वी तत्व एवं आकाश तत्व सम्मिलित है इसलिये पानी हमारे शरीर के लिये बहुत ही लाभदायक होता है, इसके अलावा महिलााओं केे लिये गर्म पानी बहुुत ही लाभकारी होता है।

माना जाता है कि मानव शरीर 70 प्रतिश पानी से बना हुआ है, हमारे शरीर में पानी की मात्रा सबसे अधिक होती है। इस लिये पानी का हमारे जीवन में अत्यधिक महत्व हैं पर अगर आप दूषित पानी का सेवन करते है तो आपको खतरनाक हैजा बीमारी जैसी लग सकती है।

अधिकतर सर्दीयों में तो पानी पीने की आदत बहुत ही आवश्यक है। अगर आप अपनी निजि जिन्दगी में नियमित ठन्डे पानी की जगह गर्म पानी पीना अधिक पसन्द करते है तो आपको पता दे की गर्म पानी पीने से आपके शरीर में कोई बीमारी नही उत्पन्न होगी। आज हम आपको गर्म पानी पीने के फायदे बताने जा रहे है जो कुछ इस प्रकार से है……

अगर आपको खाना हजम करने में दिक्कत आती है तो आपको बस यह करना होगा की आपको रोज़ सुबह खाली पेट गर्म पानी में 2 चमच काला नमक मिलके पीना पड़ेगा. इसे रोज़ पिने से आप पूरी तरह स्वस्थ हो जायेंगे।

अगर आप मोटापे से दुखी है तो आप रोज़ सुबह खाली पेट गर्म पानी में निम्बू का रस डाल कर पीना शुरू कर दे. कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखना शुरू हो जायेगा. आप को बता दे की निम्बू में सिट्रिक अमल होता है. जो की सीधा मोटापे पर हमला करता है।

अगर आपको खासी की समस्या है तो आप पानी में अदरक डाल कर गर्म करले और उसका प्रतिदिन सेवन करे. इससे आपको खासी में आराम मिलेगा

अगर आपको गैस की भी दिक्कत है तो आप रोज़ सुबह गर्म पानी में तुलसी डाल कर पिये. आपके शरीर से गैस की दिक्कत हमेशा से खत्म जाएगी।


गर्म पानी करने से पानी के अंदर मोजूद सारे कीटाणु मर जाते है. आप को बता दे की अगर पानी गर्म न हो तो वह कीटाणु आपके शरीर के अंदर प्रवेश कर जाते है. और खतरनाक बीमारियाँ पैदा कर सकते है. इसलिए हमेशा पानी को गर्म करके ही पिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *