You are here
Home > अभी अभी > किचन में भूलकर भी महिलाओं को नहीं करने चाहिए ये 10 काम, वापस चली जाती हैं माता लक्ष्मी
loading...
loading...

किचन में भूलकर भी महिलाओं को नहीं करने चाहिए ये 10 काम, वापस चली जाती हैं माता लक्ष्मी

घर एक मंदिर होता है जिसकी साफ-सफाई करना बहुत जरूरी होता हैं, क्योंकि कहा जाता है कि माता लक्ष्मी घर में प्रवेश साफ-सफाई देखकर ही करती है. घर में सबसे ज्यादा खास जगह किचन होता है ये वो जगह होती है जहां हम अपनी मेहनत की कमाई से खरीदी गई खाघ सामग्री रखते हैं. किचन ऐसी जगह होती है जिसकी साफ-साफई के साथ कुछ महत्वपूर्ण चीजों का ध्यान रखना महिलाओं का बहुत जरूरी होता है. किचन के ग्रह दिशा घर के मुखियां पर बहुत असर डालते हैं. ये जानकारी सभी व्यक्ति के लिए जरूरी हैं कि कहीं आप गलत तरीके से खड़े होकर खाना तो नहीं बनाते हैं. जिससे घर में नकारात्मकता भरी रहती है.

1. ध्यान रखें कि कभी घर की पश्चिम दिशा की मुंह कर के खाना नहीं बनाएं. ऐसा करने से घर के सदस्यों को त्वचा और हड्डी रोग होने का ख़तरा रहता हैं.

2. इसके अलावा किचन में उत्तर दिशा की तरफ मुंह कर के भी खाना बनाने से बचना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को अपने काम धंधे से जुड़ी परेशानियां बनी रहती हैं.

3. नाहीं दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर मुंह कर के खाना बनाने की गलती करें. ऐसा करने से घर को नजर लग जाती है और हर वक्त लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं

4. किचन की खिड़की की भी सही दिशा होनी चाहिए. हमेशा खिड़की की जगह पूर्व दिशा में होनी चाहिए. ऐसे करने से घर में कभी अन्न की कमी नहीं होती है.

5. रसोई घर में हमेशा पूर्व दिशा की ओर मुंह कर के खाना बनाए. ये दिशा परिवार की सुख, सम्रद्धि और स्वास्थ के लिए सबसे उत्तम मानी जाती हैं.

6. अक्सर आपने घरों में देखा होगा किचन के नल खुला रहता है. जिन घरों में पानी का अपमान होता है वहां धन की कमी होती है.

7. याद रखें कि अगर आपकी रसोई के सामने झाडू, पोछा, जूता चप्पल रखें हैं तो तुरंत हटा दें क्योंकि ऐसा करने से अन्नपूर्णा देवी नाराज हो जाती हैं

8. किचन में जब भी खाना बनाए तो नहा धो के ही खाना बनाना चाहिए. जो व्यक्ति ऐसा नहीं करता हैं वहां लक्ष्मी प्रवेश नहीं करती हैं.

Leave a Reply

loading...
Top
loading...